देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनाएगी योगी सरकार

लखनऊ. पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनाएगी। योगी सरकार अगले तीन साल में लखनऊ से गाजीपुर तक एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी में है, जिसकी लागत करीब 25 हजार करोड़ रुपए होगी। बता दें कि इस एक्सप्रेस वे का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिया था।

योगी सरकार के इस प्रोजेक्ट की लागत अखिलेश सरकार के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की प्रति किलोमीटर लागत से भी ज्यादा होगी। आपको याद दिला दें कि यूपी चुनाव में प्रचार के दौरान बीजेपी ने सपा सरकार पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बड़ी रकम खर्च करने का आरोप लगाते हुए इसे ‘घोटाला’ करार दिया था। साथ ही, इस मामले में जांच के भी आदेश दिए गए थे।

यह भी पढ़ें : जानें क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना? ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

UP Chief Minister Yogi Adityanath

UP Chief Minister Yogi Adityanath

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे से महंगा होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे
लखनऊ से गाजीपुर तक 353 किलोमीटर के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की लागत 24,627 करोड़ (70 करोड़ रुपये प्रति किमी़) आंकी जा रही है, जबकि 302 किलोमीटर लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की लागत 14,397 करोड़ (50 करोड़ रुपये प्रति किमी) थी।

यह है रूपरेखा
नये एक्सप्रेस वे में अयोध्या तक 17 किमी का लिंक रोड होगा और वाराणसी में 12 किमी की ऐसी ही सड़क होगी। 6 लेन वाला ये एक्सप्रेस वे मौजूदा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा, जो पहले ही नोएडा-आगरा (यमुना) एक्सप्रेस वे से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें : सरकार के 100 दिनों पर सीएम योगी का रिपोर्ट कार्ड

पीपीपी के जरिए पैसा बचाएगी सरकार
राज्य सरकार ने बताया कि पब्ल‍िक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) भागीदारी के जरिए सड़क के अगल-बगल की फैसिलिटीज को प्राइवेट पार्टियों को आउटसोर्स कर वह कुछ पैसा बचा लेगी। साथ ही वाई-फाई सेवाओं के लिए एक्सप्रेस वे के साथ टेलीकॉम कंपनियों को ऑप्टिकल फाइबर बिछाने को कहा जाएगा। एक अफसर के मुताबिक, एक्सप्रेस-वे की कीमत करीब 25 हजार करोड़ होगी।

Pin It