जवां और स्लिम फिगर चाहिए तो ‘अमृत फल’ खाएं

Lucknow

लखनऊ. आज हम आपको एक ऐेसे फल के बारे में बता रहे हैं, जो मानव जाति के लिए वरदान है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही साथ ही त्वचा की रंगत भी खूब निखरेगी। यह फल को खाकर आप फिट तो रहेंगे ही साथ उम्र भी बढ़ेगी। यह फल आपको हमेशा जवां बनाये रख सकता है। यह इतना फायदेमंद है कि इसे अमृत फल के नाम से भी जाना जाता है। वैसे यह फल किसी भी मौसम में खाया जा सकता है, पर सर्दियों में इसे खाना बेहद फायदेमंद है।

बिटामिन सी से भरपूर आंवले को खाने से शरीर के तमाम रोग छूमंतर हो जाते हैं। मोटापा दूर होता है। आंखों की रोशनी बढ़ती है। हड्डी मज़बूत होती है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। आंवला एकमात्र ऐसा फल है जो आपको हमेशा जवां बनाये रख सकता है। यह फल बढ़ती उम्र को रोकती है। इसके इस्तेमाल से बाल टूटना बंद होता है, रूसी दूर हो जाती है, सफ़ेद बाल भी काले हो जाते हैं, दांत मजबूत होते हैं साथ ही रोग प्रतिरोग शक्ति बढ़ जाती है।

beautytips

सुखाकर भी खा सकते हैं
आंवला एकमात्र ऐसा फल होता है, जिसको सुखाने पर भी इसकी पौष्टिकता बरक़रार रहती है। आंवले को ढेर सारा खरीद कर उसको सुखा कर पाउडर बना सकते हैं। उसको काटकर सुखाकर डिब्बे में रख लें और रोजाना सेवन करें। चटनी, आचार, मुरब्बा के रूप में इसको घर में रखे और रोज खाएं।

स्लिम बनाता है आंवला
आंवले में मौजूद विटामिन सी शरीर की चर्बी को कम करता है। रोजाना सुबह खाली पेट 2 आंवला और सोने से पहले एक चम्मच आंवले का चूर्ण खाने के मोटापा एक महीने में कम होने लगेगा।

Myrobalan Tree

Myrobalan Tree

इतनी बीमारियों को करता है छूमंतर
– बाल कमजोर होना
– सिर दर्द होना
– चक्कर आना
– नकसीर हो जाना
– दांत-मसूड़ों की खराबी दूर होना
– कब्ज होना
– रक्त विकार हो जाना
– चर्म रोग
– पाचन शक्ति में खराबी
– रक्ताल्पता
– बल-वीर्य में कमी
– बेवक्त बुढ़ापे के लक्षण प्रकट होना
– फेफड़ों की खराबी
– श्वास रोग
– टीबी
– पेट कृमि
– यकृत की कमजोरी
– हृदय विकार
– उदर विकार

Pin It