यूपी में 35 हजार सिपाहियों की भर्ती, 18 जनवरी से करें आवेदन

लखनऊ. प्रदेश सरकार ने पुलिस महकमे में अपनी महत्वाकांक्षी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने मंगलवार को 34,716 सिपाही के पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी। इनमें पुरुषों के लिए 23,200 और महिलाओं के लिए 5,800 पद हैं। 5,716 पद पीएसी के लिए हैं।

भर्ती के लिए लिखित परीक्षा व इंटव्यू नहीं होगा। नई नियमावली के मुताबिक, हाईस्कूल इंटर और दौड़ में मिले नंबरों को आधार पर भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया छह महीने में पूरी करने का प्रस्ताव है। भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

up police

ऑनलाइन भरे जाएंगे आवेदन
पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अध्यक्ष वीके गुप्ता के मुताबिक, सिपाही पदों के लिए पुरुष 18 जनवरी 2016 से और महिलाएं 25 जनवरी 2016 से ऑनलाइन आवेदन कर करती हैं। आवेदक नेट बैंकिक, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए आवेदन फीस जमा कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों के पास यह सुविधा नहीं है, वे एसबीआई की शाखा में ई-चालान के जरिए फीस जमा कर सकते हैं।

रोल नंबर भी भरना होगा
आवेदन के लिए फॉर्म में अभ्यर्थी को अपने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं के रोल नंबर और आरक्षण के लिए प्रमाण पत्रों की प्रमाण पत्र संख्या भरनी होगी। आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश का मूल नागरिक होना अनिवार्य है। इसके लिए उन्हें निवास प्रमाण आवेदन करने से पहले प्राप्त करना होगा। जो लोग आवेदन करने की अंतिम तारीख तक इंटर पास कर चुके हों, वहीं भर्ती के पात्र होंगे।
ये भी पढ़िए- नए साल में नौकरियों की भरमार, क्या आप हैं तैयार

मार्कशीट के 300 नंबर
हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा में प्राप्त गुणांक अंक 300 नंबर के होंगे। अंक तालिका में मिले अंकों के आधार पर मैरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। साथ ही रिक्तियों में भी आरक्षण और सेवा वरीयता के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

200 अंकों की दौड़
भर्ती के दौरान होने वाली दौड़ का समय चिप के जरिए मापा जाएगा। पूरी दौड़ की वीड़ियोग्राफी करवाई जाएगी और दौड़ के परिणाम अभ्यर्थी मौके पर ही देख सकेंगे। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 4.8 किलोमीटर की दौड़ तय की गई है। जो अभ्यर्थी यह दौड़ 17 मिनट या उससे कम समय में पूरी कर लेंगे, उन्हें पूरे 200 अंक दिए जाएंगे। सत्रह मिनट के बाद प्रति 15 सेकेंड पर दो अंक कम होंगे। 27 मिनट में दौड़ पूरी करने वाले को 120 अंक दिए जाएंगे। 27 मिनट में दौड़ पूरी न कर पाने वाले को भर्ती प्रकिया से बाहर कर दिया जाएगा।

महिला अभ्यर्थियों के लिए
महिला अभ्यर्थियों के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़ रखी गई है। जो उन्हें 11 मिनट में या उससे पहले दौड़ पूरी कर लेंगी, उन्हें 200 अंक दिए जाएंगे। 11 मिनट के बाद प्रति 15 सेकेंड पर चार अंक कम कर लिए जाएंगे। महिलाओं को 16 मिनट में दौड़ पूरी करनी होगी। 16 मिनट में दौड़ पूरी करने वाली अभ्यर्थियों को 120 अंक दिए जाएंगे। 16 मिनट में दौड़ पूरी न कर पाने वाली अभ्यर्थी को प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

Pin It