अजब-गजब : ये है दुनिया का सबसे आलसी जीव

लखनऊ। पूरे विश्व में अनेक प्रकार के जानवर पाये जाते हैं। प्रत्येक जानवर की अपनी एक अलग पहचान और खूबी होती है। कोई बहुत तेज दौड़ता है तो कोई बहुत धीरे चलता है। किसी की आवाज बहुत मीठी होती है तो किसी की बहुत कर्कश। आज हम आप को सबसे आलसी जानवर के विषय में बताने जा रहे हैं। दुनिया का सबसे आलसी जानवर है स्लॉथ। स्लॉथ शब्द का हिन्दी में अर्थ भी आलसी होता है।

स्लॉथ

 यह जानवर ज्यादातर दक्षिणी अमेरिका के वर्षा वन मे पाया जाता है। स्लॉथ एक शाकाहारी जानवर है जो घास, फल-फूल, पत्ते आदि खाकर जीवित रहता है। इसके शरीर की लम्बाई लगभग 20 से 23 इंच तक होती है और इसका वजन लगभग 4 से 5 किलो तक होता है। इस जीव की खास बात यह है कि यह अपने सिर को 270 डिग्री पर घुमा सकता है। यह सालों तक पेड़ से लटक कर रह सकता है।

 

स्लॉथ पेड़ पर लटकते हुए ही सोता है और यह करीब 15 से 20 घंटे तक सोता है। इसी वजह से इसे सबसे आलसी जानवर कहा जाता है। यह जानवर लगभग 30 वर्षो तक जीवित रह सकता है। इस जानवर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके आगे के पैर नहीं होते, बल्कि पंजे होते हैं। इस जानवर की पकड़ इतनी मजबूत होती है, जिसके कारण पेड़ के तने से लटकने में इसे आसानी होती है। यदि आपने ‘आइस एज’ फिल्म देखी होगी, तो उस फिल्म मे सिड का कैरेक्टर निभानेवाला स्लॉथ जानवर ही था।

Pin It