जानिए कैसे बनाएं अपने नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर

लखनऊ। आजकल बड़े नाखून रखना फैशन हो गया है पर ये बड़े नाखून तब ही अच्छे लगते हैं जब ये सुंदर और स्वस्थ हों। यदि नाखूनों का विकास सही ढंग से नही हो पाता है तो ये काफी भद्दे लगते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर रखने के आसान से घरेलू उपाय…

सुंदर नाखून

सुंदर नाखून

– जैतून के तेल को सोने से पहले गुनगुना कर लें, इसके बाद इस गुनगुने तेल में अपने नाखूनों को थोड़ी देर तक डुबो कर रखें और धीरे -धीरे नाखूनों की मॉलिश करें। मालिश करने के 5 मिनट बाद सूती दस्ताने पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर अपने हाथों को धो ले।

– एक कटोरी में ताजा संतरे का रस लेकर उसमें 10 मिनट तक अपने नाखूनों को डूबो कर रखें। उसके बाद नाखूनों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे नाखून स्वस्थ और चमकदार होते हैं।

– नारियल का तेल गुनगुना करके उसमें एक चौथाई नीबू का रस मिला लें। इस मिश्रण में अपने नाखूनों को डूबोकर रखें। इससे नाखून सुंदर और चमकदार बनेगें।

– 1 चम्मच नीबू का रस और 3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल को एक कटोरी में गुनगुने तेल के साथ मिला लें इसके बाद अपने नाखूनों को 10 मिनट तक उसी में डूबे रहने दें। इसके बाद इसी तेल से अपने नाखूनों की 5 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करे। इसकी रगड़ से आपके नाखून साफ होने के साथ-साथ चमकदार भी बनेंगे।

– आधा कप टमाटर का रस और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल लेकर अच्छी तरह से मिलाएं और 10 मिनट के लिए इसमें अपने नाखूनों को डूबो कर रखें। इसके बाद धो लें। इससे नाखून स्वस्थ और सुंदर बनेंगे।• अपने नाखून को बाहरी संक्रमण से बचाने के लिए हमेशा उसे साफ सुथरा रखें।

Pin It