विराट रिकॉर्ड : भारत के पहले और दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने कोहली

मुंबई. गजब की फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोहरा शतक जड़ा। इस साल यह उनका तीसरा दोहरा शतक है। एक कैलेंडर ईयर में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं। साथ ही यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के तीसरे बल्लेबाज होने का खिताब भी अपने नाम कर लिया।

डबल सेंचुरी जड़ते ही विराट कोहली ने सर ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया। 84 साल के इतिहास में ऐसा पहली है जब किसी भारतीय कप्तान ने इतनी डबल सेन्चुरी बनाई हैं। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर ने 2004 और 2010 में एक साल में दो दोहरे शतक जड़े थे। इस साल विराट कोहली ने जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ, अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ और अब इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा।

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैक्कुलम की बराबरी की, जिन्होंने 2014 में बतौर कप्तान 3 डबल सेन्चुरी लगाई थीं। इस मामले में टॉप पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइकल क्लार्क हैं, जिन्होंने 2012 में बतौर कप्तान 4 डबल सेन्चुरी लगाने का कारनामा किया था।

Virat Kohli breaks many records in one calendar year

Virat Kohli breaks many records in one calendar year

टेस्ट में विराट से आगे कौन ये इंडियन (दोहरे शतक)
– वीरेंद्र सहवागः 6
– सचिन तेंडुलकरः 6
– राहुल द्रविड़ः 5
– सुनील गावसकरः 4
– विराट कोहलीः 3

2016 में विराट रिकॉर्ड
बतौर कप्तान विराट कोहली ने एक साल में सबसे ज्यादा रन (1112) बनाने का कारनामा किया है। 84 साल के भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक कैलेंडर ईयर में किसी भारतीय कप्तान का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

– विराट कोहली से एक सरीज में 500+ रन बनाए। पहले सुनील गावस्कर ने यह रिकॉर्ड दो बार बनाया था।

– सबसे कम इनिंग में 4000 रन पूरा करने वाले छठवें भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली।

– विराट बतौर कप्तान सबसे कम इनिंग में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें क्रिकेटर बन गए। बतौर कप्तान कोहली ने 21 मैच और 34 इनिंग में 2000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं। साथ ही बतौर कप्तान 2000 रन पूरे करने वाले सातवें भारतीय कप्तान भी बने गए हैं।

Pin It