आंकड़ों में भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज, जानें सीरीज में क्या रहा खास

 

खेल डेस्क. टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3-0 से हराकर 85 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार विदेशी धरती पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। पल्लेकल में सोमवार को भारतीय टीम ने श्रीलंका पर पारी व 171 रनों से जीत दर्ज की। मैच के हीरो रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक (108 रन) जमाया, वहीं एक विकेट भी अपने नाम किया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 487 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका की पहली पारी 135 रन और दूसरी पारी 181 रनों पर सिमट गई। तीसरे टेस्ट की पहली पहली पारी में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को आउट किया।

विराट कोहली ने जीत के लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की प्रशंसा की, वहीं विराट कोहली नेमोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या की तारीफ में कसीदे पढ़े। श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल ने कहा कि यह सीरीज उनके क्रिकेट कैरियर की सबसे खराब सीरीज है। खेल के हर क्षेत्र में भारतीय टीम हमसे 21 साबित हुई है। आइए जानते हैं सीरीज की खास बातें-

 

Team_india

 

सीरीज के स्टार
शिखर धवन- 358 रन, 2 शतक
चेतेश्वर पुजारा- 309 रन, 2 शतक
अजिंक्य रहाणे- 229 रन, 1 शतक
आर अश्विन- 17 विकेट, 132 रन बनाए
रवींद्र जड़ेजा- 13 विकेट, 85 रन बनाए

सीरीज का कोई भी मैच 5 दिन नहीं चला
पहला मैच : चार दिन चला, भारत 304 से मैच जीता
दूसरा मैच : चौथे दिन टीम इंडियाने पारी व 53 रनों से जीत दर्ज की
तीसरा मैच : मैच ढाई दिन में खत्म, भारत ने 171 रन व पारी से जीत दर्ज की

टीम इंडिया का विजय रथ जारी
2015 से अब तक भारतीय टीम कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है। इस दौरान भारतीय टीम ने 20 मैच जीते और 7 मैच ड्रॉ करवाए हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज के नाम लगातर 7 टेस्ट मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड है।

लगातार 8 सीरीज जीते
श्रीलंका पर फतेह के साथ ही टीम इंडिया अब तक लगातार 8 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर है, जबकि रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर कायम है।

कोहली का कमाल
विराट कोहली अपनी कप्तानी में विदेशी धरती पर 7 टेस्ट जीत चुके हैं। उनके आगे सौरव गांगुली (11) हैं। धोनी के नाम 06 और राहुल द्रविड के नाम 5 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड कोहली के नाम है। उन्होंने शुरुआती 29 मैचों में 19 में जीत दर्ज की है। कोहली से आगे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने इतने ही मैचों में 21-21 टेस्ट जीते हैं।

श्रीलंका में भारत ने जीते सबसे अधिक टेस्ट मैच
श्रीलंका की धरती पर मेहमान टीम द्वारा टेस्ट मैच जीतने के मामले में भारत का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है। आइए जानते हैं अब तक जीत पर एक नजर-
भारत- 9
पाकिस्तान- 8
ऑस्ट्रेलिया- 7

Pin It