हरमनप्रीत कौर का रिकॉर्ड प्रदर्शन, AUS को हराकर विश्व कप के फाइनल में IND

खेल डेस्क. ICC Women’s World Cup 2017 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है। फाइनल में मिताली राज की टीम का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड की महिला टीम से होगा। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 23 जुलाई को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्डस के मैदान पर होगा।

महिला विश्व के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की फैन हरमनप्रीत कौर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 171 रनों की नाबाद पारी खेली। Harmanpreet Kaur ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 115 गेंदों में 20 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 171 रन बनाए। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 282 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे ऑस्ट्रेलिया टीम हासिल नहीं कर पाई। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचने से रोक दिया। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 3 , झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे 2-2 विकेट लिए। इनके अलावा राजशेखर गायकवाड़ और पूनम यादव ने 1-1 विकेट झटका।

harmanpreet_kaur

Durbey की पिच पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, भारत की दोनों सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (06) और पूनम राउत (14) सस्ते में आउट हो गईं, जिसके चलते भारत ने 35 रन पर दो विकेट खो दिए। इसके बाद कप्तान मिताली राज (36 रन, 61 गेंद, 2 चौके) और हरमनप्रीत कौर ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। जब टीम का स्कोर 101 रन था मिताली राज आउट हो गईं।

यह भी पढ़ें- जानें, महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में

मिताली के आउट होते ही हरमनप्रीत कौर ने आक्रमण का जिम्मा संभाल लिया। उन्होंने दीप्ति शर्मा (25 रन, 35 गेंद) के साथ चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की। कौर ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए खूब चौके-छक्के बटोरे। उनके अलावा वेदा कृष्णमूर्ति 10 गेंदों में 16 रन (2 चौके) बनाकर नाबाद रहीं।

 

Harmanpreet Kaur

नंबर वन टीम के छुड़ा दिए छक्के
महिला विश्व कप 2017 में हरमनप्रीत का बल्ला शुरुआती मैचों में तो खामोश रहा, लेकिन सेमीफाइनल में विश्व की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ा दिए। इससे पहले उन्होंने न्युजीलैंड के खिलाफ करो या मरो वाले मुकाबले में 60 रनों की पारी खेलकर टूर्नामेंट में बड़े धमाके के संकेत दिए थे।

पांचवीं सबसे बड़ी पारी
ये महिला वनडे क्रिकेट में अब तक की पांचवीं सबसे बड़ी वनडे पारी है। जबकि भारतीय महिला वनडे इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी है।

ये हैं महिला वनडे क्रिकेट की 5 सबसे बड़ी पारियां..
1. बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)- नाबाद 229 रन (1997)
2. दीप्ति शर्मा (भारत)- 188 रन (2017)
3. चमारी अटापट्टू (श्रीलंका)- नाबाद 178 (2017)
4. चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- नाबाद 173 (1997)
5. हरमनप्रीत कौर (भारत)- नाबाद 171 (2017)

यह भी पढ़ें : महिला विश्व कप : भारत ने वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से हराया

Pin It