जानिए बालों को काला करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे

लखनऊ। काले बाल सभी की चाहत होते हैं लेकिन टेंशन और प्रदूषण के कारण आजकल बाल असमय ही सफेद हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे काले बाल पाने के कुछ आसान से उपाय…

काले बाल

– एक चम्मच निम्बू के रस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर लगभग 15 मिनट तक बालों में लगा कर रखें और बालों को गुनगुने पानी से धोएं। यह उपाय कई बार करने से बालों का रंग काला होने लगेगा।

– प्याज को छीलकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और बालों पर इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर सादे पानी से बालों को धो लें। कुछ दिन इस बिधि का प्रयोग लगातार करने से बाल काले होने लगेंगे।

– आधे लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर और थोड़ा नींबू का रस। इस घोल से रोज बालों को धोने से आप बहुत आसानी से अपने बाल काले बना सकते हैं।

– कुछ कच्चे आमों के छिलके उतारकर और आम की कुछ पत्तियां मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलायें। घोल को लंबे समय तक धूप में सूखने दें और उसके बाद बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें। इससे आपके बाल घने और काले होंगे।

– संतरे के छिलके निकाल कर गूदे का अच्छे से पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा सा आँवले का पाउडर मिलायें। इस मिश्रण को बालों पर कई बार लगाने से बाल घने और लंबे होते हैं।

– नारियल का तेल गर्म करके इसमे आधा नींबू निचोड़कर कर मिश्रण बनाएं। इससे बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करें। इससे बाल घने और काले होने के साथ-साथ रूसी भी खत्म हो जाएगी।

– प्याज को छीलकर इसका पेस्ट 30 मिनट तक के लिए बालों पर लगाएं और बाद में शैम्पू से बाल धो लें। हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे का प्रयोग करें। इससे बालों काले होने लगेंगे।

– काले तिल के तेल बालों में लगाने से बाल सफेद नहीं होते हैं। रोजाना सिर में तिल के तेल की मालिश करने से बाल हमेशा मुलायम, काले और घने बने रहते हैं।

Pin It