GST Effect : जानें क्या सस्ता और क्या महंगा

लखनऊ. देश में एक जुलाई से GST (Goods and Service Tax) लागू हो गया। इसके बाद किसी भी सामान को खरीदने के लिए एक ही टैक्स देना होगा। मतलब आप देश भर में कहीं भी सामान खरीदें, उस सामान की कीमत एक ही होगी। जैसे कि अगर अभी कोई एक ही बाइक लखनऊ में खरीदते हैं और कोई राजस्थान में तो अलग-अलग कीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन जीसएटी लागू होते ही पूरे यूपी में इसका रेट एक समान होगा।

शुक्रवार को सेंट्रल हॉल के भव्य कार्यक्रम में जीएसटी लॉन्च किया जाएगा। कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित रहे। इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन सहित जानी-मानी हस्तियां भी मौजूद रहीं।

 

यह भी पढ़ें : GST मतलब एक देश, एक टैक्स और एक बाजार

GST Effect

जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में एक राष्ट्र एक टैक्स का कॉन्सेप्ट शुरू हो जाएगा। इसी के साथ कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स खत्म हो जाएंगे। GST के तहत 5, 12, 18 और 28 फीसदी के टैक्स स्लैब बनाए गए हैं। इसके अलावा, रफ डायमंड (बगैर तराशे हुए डायमंड) के लिए 0.25 फीसदी और गोल्ड पर 3 फीसदी का स्पेशल रेट है। जबकि सिगरेट जैसी चीजों पर एडिशनल सेस भी लगेगा।

 

यह भी पढ़ें : एक जुलाई से सस्ती हो जाएंगी रोजमर्रा की ये चीजें

 

GST

 

यह भी पढ़ें : जीएसटी के बारे में जानें वो सब जो जानना चाहते हैं आप

 

ये चीजें होंगी महंगी
– बैंकिंग और टेलिकॉम सेवाएं
– बीमा पॉलिसी लेना एक जुलाई महंगा हो जाएगा
– एक जुलाई से रेस्टोरेंट में खाना महंगा हो जाएगा
– शैंपू और परफ्यूम महंगे होंगे
– मोबाइल बिल महंगा हो जाएगा
– दुकान या फ्लैट खरीदना महंगा हो जाएगा
– जीएसटी लागू होने के बाद सोना महंगा हो जाएगा
– ट्यूशन फीस और सलून पर भी आपको 18 पर्सेंट टैक्स देना होगा
– 1,000 रुपये से अधिक की कीमत के कपड़ों की खरीदारी पर 12 फीसदी टैक्स चुकाना होगा

ये चीजें होंगी सस्ती (0% टैक्स)
खुला खाद्य अनाज, ताज़ी सब्जियां, बिना मार्का आटा, बिना मार्का मैदा, बिना मार्का बेसन, गुड़, दूध, अंडे, दही, लस्सी, खुला पनीर, बिना मार्का प्राकृतिक शहद, खजूर का गुड़, नमक, काजल, फूल भरी झाड़ू, बच्चों की ड्रांइग और रंग की किताबें, शिक्षा सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं।

Pin It