एक जुलाई से सस्ती हो जाएंगी रोजमर्रा की ये चीजें

लखनऊ. एक जुलाई से देश भर में जीएसटी लागू हो जाएगा। जीएसटी बिल लागू होते ही दैनिक उपयोग की चीजों पर नई दरों से टैक्स लगेगा। रोजमर्रा की कुछ चीजें सस्ती हो जाएंगी तो कुछ महंगी। मंगलवार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जीएसटी को लागू करने के लिए माल एवं सेवा कर अधिनियम-2017 के तहत दो नियमों को मंजूरी दी गई। सरकार के मुताबिक, एक जुलाई के बाद से उत्तर प्रदेश में आम जनता को रोजमर्रा की चीजें सस्ती मिलेंगी, वहीं कारोबारियों को भी इससे खासा लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि दो नियमों में से पहले नियम के मुताबिक, 75 लाख वार्षिक टर्न ओवर वाले कारोबारियों को कम्पाउंडिंग की सुविधा दी जाएगी। व्यापारियों को कम्पाउंडिंग की सुविधा 1% की दर से और उद्योगों को यह सुविधा 2% की दर से दी जाएगी, वहीं रेस्टोरेंट को 5% की दर से कंपाउंडिग सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : जीएसटी के बारे में जानें वो सब जो जानना चाहते हैं आप

 

GST Bill 2017

GST Bill 2017

एक जुलाई से ये सामान होंगे टैक्स फ्री
बाजार में बिकने वाला खुला आटा, मैदा, बेसन, अनाज, दालें, फल, सब्जी, दूध, दही, लस्सी, पनीर, पूजा सामग्री, खजूर का गुड़, नमक, बच्चों की स्टेशनरी तथा किसानों द्वारा उत्पादित सभी वस्तुएं जीएसटी से मुक्त होंगी। इसके एक और अच्छी खबर है कि शिक्षा व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं पर भी सेवाकर नहीं लगेगा, हालांकि, दवाओं पर टैक्स देना पड़ेगा।

इन पर लगेगा पांच फीसदी टैक्स
एक जुलाई के बाद से चीनी, चायपत्ती, काफी के भुने दाने, खाद्य तेल, स्किम्ड दूध पाउडर, पैक्ड पनीर, काजू, किसमिस, पीडीएस केरोसिन, एलपीजी गैस पर, 500 रुपये तक के जूते-चप्पलों पर, एक हजार रुपये कीमत के रेडीमेड कपड़ों पर और अगरबत्ती पर पांच फीसदी टैक्स लगेगा। बता दें कि अभी तक इन पर 12 फीसदी वैट लगता है।

यह भी पढ़ें-  GST : एक देश, एक टैक्स और एक बाजार

 

 

GST

GST

Pin It