इन आसान घरेलू उपायों से रोकें बालों का झड़ना

hairfall

लखनऊ. महिलाओं की सुन्दरता में उनके सुन्दर, घने तथा लम्बे बालों का बहुत बड़ा हाथ होता है। ऐसे में यदि आपके बाल किसी कारणवश झड़ने लगते हैं, तो आपके सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो हमारे बताए घरेलू आसान नुस्खों को अपनाएं, जिनसे आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है।

नारियल
नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी कारगर है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को घिसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें, फिर अपने सिर पर लगाएं। फायदा होगा।

नीम
नीम का पौधा आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए अच्छा होता है। यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को रोकता है। पेड़ से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लेकर तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करके अपने बालों पर धीरे धीरे जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं। बाल टूटने की समस्या कम हो जाएगी।

आंवला
बालों को झड़ने से रोकने के लिये आंवला काफी कारगार तरीका है। कुछ सूखे आंवले लेकर उन्हें नारियल के तेल में उबाल लें। इसे गहरे काले रंग का होने तक उबालें। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।

प्याज का रस
प्याज सल्फर का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ाकर उनको बढ़ने में सहायता करता हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है। एक प्याज लेकर उसके छोटे-2 टुकड़े कर लें तथा इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब बालों को शैम्पू से धो लें तथा इन्हे सूखा लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

लहसुन
लहसुन में भी सल्फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ने में सहायता करने वाली तमाम औषधियों में लहसुन की भी मात्रा होती है। लहसुन की कुछ फाहों को पीसकर रस निकाल कर उसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनटों तक उबाल लें। अब ठंडा करके इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

हिना के पत्ते
250 ग्राम सरसों के तेल को एक बर्तन में लें तथा इसमें 60 ग्राम धुले तथा सूखे हेना के पत्ते डालें। पत्तियों के जलने तक इस मिश्रण को उबाल लें तथा इसके तेल को छानकर अपने सिर की रोजाना मालिश करें।
दही के साथ हेना सूखे पत्तो का पाउडर मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। इसे अपने बालों पर लगाएं तथा एक घंटे बाद धो दें।इससे बालों को गिरने की समस्या से निजात मिलती है।

Pin It