हमारी सेहत को प्रभावित करती है ग्रहों की चाल

लखनऊ. ग्रहों की चाल व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य को प्रभावित करती है, साथ ही इनका असर व्यक्ति की सेहत पर भी पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों की चाल के सहारे व्यक्ति के जीवन में सुख-दुख और आने वाली परेशानियों का आंकलन और उनका निदान भी किया जाता है। आइए जानते हैं कि कौन सा ग्रह व्यक्ति की सेहत पर क्या असर डालता है।

planetary movements

planetary movements

 

1. सूर्य : सूर्य सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह सिंह राशि का स्वामी है। इसका सीधा असर व्यक्ति की आंखों, हड्डियों और आत्मविश्वास पर पड़ता है। अगर सूर्य की दशा और दिशा आपके विपरीत हो तो आप आंखों और हड्डियों से जुड़ी किसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

2. चंद्रमा : चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है। इसे शांति का प्रतीक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर चंद्रमा की दशा और दिशा विपरीत हो तो आपको दिमाग और खून से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

3. मंगल : मंगल ग्रह वृश्चिक और मेष राशि का स्वामी है। मंगल की दिशा-दशा का असर इन्सान की ताकत और प्रभाव पर पड़ता है। ज्योतिषियों के मुताबिक, अगर मंगल अरिष्ट है तो व्यक्ति ताकत और प्रभाव में कमी आ सकती है।

4. बुध : बुध ग्रह कन्या और मिथुन राशि का स्वामी है। इसका असर व्यक्ति की बोलचाल की क्षमता और त्वचा पर पड़ता है। अगर बुध की दशा और दिशा आपके विपरीत है तो इंसान की बोलचाल की क्षमता प्रभावित हो सकती है। साथ ही चंद्रमा व्यक्ति की त्वचा से जुड़ीं बीमारियों का कारण भी बनता है।

5. बृहस्पति : वृहस्पति ग्रह धनु और मीन राशि का स्वामी है। इस ग्रह का सीधा संबंध व्यक्ति के लीवर और श्रवण शक्ति से होता है। ज्योतिषियों की मानें तो अगर वृहस्पति गृह की दशा और दिशा प्रतिकूल है तो आपको लीवर और सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है।

6. शुक्र : शुक्र ग्रह तुला और वृषभ राशि का स्वामी है। इस गृह की दशा और दिशा व्यक्ति के काम करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इसके अलावा ज्योतिषियों का यह भी मानना है कि शुक्र अनुकूल न होने पर यौन रोगों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

7. शनि : शनि ग्रह मकर और कुंभ राशि का स्वामी है। शनि व्यक्ति के जीवन पर खासा असर डालता है। सेहत की बात करें तो शनि नाड़ी तंत्र को सबसे अधिक प्रभावित करता है। शनि की दशा और दिशा अनुकूल न होने पर व्यक्ति को नस-नाड़ी से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

 

planetary movements

planetary movements

Pin It