B’day special- आज भी कायम है इनका जलवा

लखनऊ। सिनेमा, पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस से लेकर एक मां, सास और नानी-दादी की अपनी पारिवारिक भूमिका में जया बच्चन आज एक सफल नाम है। परिवार और करियर के दोनों ही मोर्चों पर जया खरी उतरी हैं। आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री जया बच्चन का जन्मदिन है। इनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था। जिन्दगी ने जया को वो सबकुछ दिया है जो किसी को कामयाब बनाती है। इन्होंने मात्र 15 साल की छोटी सी उम्र में अपने करियर की शुरूआत की थी। इन्होंने डायरेक्टर सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सहायक अभिनेत्री के रूप में करियर की शुरूआत की। तब से अब तक जया ने लम्बा सफ़र तय किया।

जया बच्चन

जया बच्चन

सफलतम एक्ट्रेसेस में शामिल जया बच्चन ने एक्टिंग की पढ़ाई फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआई) से की और वहां से गोल्ड मेडल के साथ पासआउट हुईं। कुछ एक्टर्स के नाम तक जया ने ही रखे हैं। फेमस अभिनेता डैनी का नाम जया बच्चन ने ही रखा था। डैनी का असली नाम शेरिंग फैंटसो था। डैनी एफटीआई में जया के जूनियर थे।

जया बच्चन और अमिताभ की मुलाकात ऋषिकेश मुखर्जी की फ़िल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर हुई थी। इसके बाद दोनों फिल्म जंजीर में एक साथ नजर आए। इसी फिल्म के दौरान दोनों एक- दूसरे के नजदीक आए और दोनों ने शादी करने का फैसला किया। 3 जून 1973 को दोनों सात फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध गये। आज यह जोड़ी बॉलीवुड की सफल जोड़ियों में से एक है। बहुत कम लोगों को पता है कि जया लिखती भी हैं और अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फ़िल्म ‘शहंशाह’ की कहानी जया बच्चन ने ही लिखी थी। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जब जया ‘शोले’ की शूटिंग कर रहीं थीं, तब उनके गर्भ में उनकी बड़ी बेटी श्वेता बच्चन पल रही थीं।

अमिताभ- जया बच्चन

अमिताभ- जया बच्चन

जया बच्चन को उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम और कल हो ना हो जैसी फ़िल्मों के लिए फिल्मफेयर का अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। 1992 में जया बच्चन को ‘पद्मश्री’ सम्मान प्राप्त हुआ है।

जया 2004 में समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य बनीं। जया के पति अमिताभ बच्चन एक महानायक हैं। बेटा अभिषेक बच्चन भी फेंमस एक्टर हैं। बहू ऐश्वर्या राय का अपना ही जलवा है लेकिन इन सबके बीच इन्होने अपनी एक मजबूत और अलग पहचान बनाई है। बच्चन परिवार की सबसे मजबूत कड़ी जया बच्चन ही हैं।

जया अपने परिवार के साथ

जया अपने परिवार के साथ

Pin It