इन 10 तरीकों से दूर भगाएं सर्दियों में होने वाली बीमारियां

लखनऊ. बदलता मौसम जहां नया जोश लेकर वहीं आता है, वहीं हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियां भी। सर्दी-जुकाम, वायरल और फ्लू ऐसी बीमारियां हैं जो कभी भी अटैक कर सकती हैं। वैसे तो सर्दी-जुकाम को बॉडी के लिए जरूरी भी माना गया है लेकिन बहुत दिनों तक बने रहने पर इसके इलाज की ओर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं सर्दियों में होने वाली इन बीमारियों से खुद का कैसे बचाव कर सकते हैं।

खूब पिएं पानी
सर्दी-जुकाम होने पर आंख और नाक से लगातार पानी निकलता रहता है, जिससे बॉडी में पानी की कमी हो सकती है और इस कमी का असर स्किन ड्रायनेस और फटे होठों के रूप में नजर आता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में भी खूब सारा पानी पिएं जिससे बॉडी का मॉइश्चराइजर बना रहे। पानी के अलावा फलों-सब्जियों का जूस पीना भी फायदेमंद रहेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

इंजेक्शन लगवाएं
बीमारी के बढ़ने का इतंजार न करें बल्कि इसकी शुरुआत होते ही सावधानी बरतना शुरू कर दें। सही खानपान के साथ ही बीमारी से बचाने वाले इन्जेक्शन लगवा लें।

बॉडी को कवर रखें, स्टीम का इस्तेमाल, हेल्दी डाइट लें, घरेलू नुस्खे अपनाएं, बेड रेस्ट करें, दवाइयों का इस्तेमाल, खांसते और छींकते समय मुंह पर हाथ रखें, रोजाना एक्सरसाइज करें।

बॉडी को कवर रखें
सर्दियों में इस बीमारी से बचने के लिए सही कपड़े पहनें। स्वेटर, मफलर, शॉल, मोजे पहनें ठंड से बचाने का काम करते हैं।

स्टीम का इस्तेमाल
जल्द राहत पाने के लिए गर्म पानी की भाप लें। जो नाकों और गले में हो रही समस्याओं को दूर करती है। इसके अलावा नमक डालकर गरारा भी किया जा सकता है।

बेड रेस्ट करें
फीवर होने पर एक या दो दिन सही तरीके से आराम करें। बेड रेस्ट करने से शरीर को पूरा आराम मिलता है जिससे बॉडी जल्दी रिकवर करती है।

दवाओं का इस्तेमाल
लगातार फीवर बना रहे तो डॉक्टर की सलाह से एनलजेसिक और एन्टीपाइरेटिक्स दवाएं लें। सर्दी -जुकाम होने पर एन्टीहिस्टामिन और डिकंजेस्टेंट दवाएं खाना फायदेमंद रहेगा।

हेल्दी डाइट लें
जितना हल्का और हेल्दी डाइट खाएंगे उतना ही जल्द आराम मिलेगा। स्वाद को दरकिनार कर सेहत को प्राथमिकता दें। दलिया, सूप और खिचड़ी डाइजेशन सही रखते हैं।

घरेलू नुस्खे अपनाएं
बदलते मौसम का सबसे कारगर इलाज है घरेलू नुस्खे। अदरक, हल्दी और काढ़ा पीने में इस तरह की बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

छींकते और खांसते समय मुंह पर हाथ
सर्दी-जुकाम होने पर ही नहीं, कभी भी छींकते और खांसते समय मुंह पर रूमाल या हाथ रखना चाहिए इससे इन्फेक्शन का खतरा कम होता है।

रोजाना एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज़ करके की आदत डालें। बहुत जरूरी होने पर ही स्किप करें क्योंकि एक्सरसाइज बॉडी शेप और मसल्स के लिए ही नहीं बल्कि स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए भी बहुत जरूरी है।

Pin It