कॉर्बेट नेशनल पार्क में घूमने के लिए अब ऑनलाइन बुक करा सकेंगे जिप्सी

कॉर्बेट नेशनल पार्क में जल्द ही अब परमिट की तरह ही ऑनलाइन जिप्सी की भी बुकिंग हो सकेगी. इसके लिए कॉर्बेट जिप्सी वेलफेयर एसोसिएशन ने पार्क के उप निदेशक अमित वर्मा से शनिवार को मुलाकात की.

इस बैठक में उन्होंने जिप्सी स्वामियों की ओर से पार्क में जिप्सी की रोटेशन प्रणाली लागू करने की मांग की. उन्होंने इस दौरान पार्क के उप निदेशक को जिप्सी स्वामियों के सहमति पत्र के साथ ही इस सम्बंध में ज्ञापन भी सौंपा.

जिप्सी चालकों के अनुसार इससे पार्क में भ्रमण करने वाले पर्यटकों को सीधा लाभ यह होगा कि उन्हें जिप्सी वालों के मनमानी कीमतों से मुक्ति मिल जाएगी. पार्क के उप निदेशक अमित वर्मा ने बताया कि देश के कई नेशनल पार्क में ऑनलाइन जिप्सी बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है.

उन्होंने कहा कि इससे पर्यटकों को सरकारी रेट में ही पर्यटक को जिप्सी मिल जाएगी और उसे जिप्सी बुक कराने का झंझट भी नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि इसे शुरू करने से पहले ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने वाले सॉफ्टवेयर में सुधार करना होगा.


कॉर्बेट पार्क के उपनिदेस ने कहा कि जबतक सॉफ्टवेयर में सुधरा नहीं हो जाता है तब तक इसे ऑफलाइन भी चलाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि वे जल्द ही इस प्रस्ताव को उच्चाधिकारियों को भेजकर शीघ्र से अनुमति लेने का प्रयास करेंगे.

Pin It